अभी अप्लाई करें

मुंबई में निधि कंपनी पंजीकरण

सदस्यों के बीच ऋण देने और उधार लेने के लिए आदर्श

  • रुपये से शुरू. 19,999 से आगे
  • 60% लागत बचाएं...!!!
  • (30-40 दिन लगते हैं)

अभी पंजीकरण करें!

निधि कंपनी पंजीकरण मुंबई

मुंबई में निधि कंपनी का पंजीकरण - निधि का अर्थ है "खजाना"। निधि कंपनी एक ऐसी कंपनी है जो सदस्यों (केवल सदस्यों) के भीतर जमा और उधार गतिविधियों के लिए बनाई जाती है।
निधि कंपनियों को एनबीएफसी के एक वर्ग के रूप में वर्गीकृत किया गया है और कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 406 के साथ निधि नियम 2014 के साथ पढ़ा जाता है। हालांकि निधि कंपनियों को एनबीएफसी के रूप में वर्गीकृत किया गया है, कंपनी को पंजीकृत करने के लिए आरबीआई की मंजूरी आवश्यक नहीं है। केवल सदस्यों के फंड से निपटने (कोई सार्वजनिक धन शामिल नहीं) के कारण, आरबीआई ने निधि कंपनियों को आरबीआई अधिनियम के मुख्य प्रावधानों और एनबीएफसी पर लागू अन्य निर्देशों से छूट दी है।

मुंबई महान प्रतिभाओं और संभावित ग्राहकों के साथ भारत की वाणिज्यिक और वित्तीय राजधानी का खिताब अपने नाम करता है। इस प्रकार, बड़े निवेशकों की तलाश कर रहे उद्यमियों ने मुंबई को अपने गंतव्य के रूप में चुना। मुंबई वर्तमान में सभी स्टार्ट-अप के लिए सबसे अच्छे गंतव्यों में से एक है। बुनियादी ढांचे और प्रतिभा के कारण मुंबई में उद्यमिता आकर्षक है। NASSCOM के स्टार्टअप इंडिया के अनुसार, मुंबई भारत की वाणिज्यिक राजधानी है, स्टार्टअप के मामले में यह बेंगलुरु और दिल्ली-एनसीआर से पीछे है।
मुंबई सभी स्टार्टअप्स का केंद्र होने के साथ, मुंबई में पंजीकृत निधि कंपनियां निधि कंपनी के शेयरधारक बनकर मुंबई में अपने सपनों का स्टार्टअप शुरू करने के लिए उद्यमियों की फंडिंग जरूरतों को पूरा कर सकती हैं। मुंबई में निधि कंपनी पंजीकरण की आउटसोर्सिंग करके आप मुख्य व्यावसायिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।

कोर प्रक्रिया

निधि पंजीकरण की प्रक्रिया

आवेदन पत्र भरें

हमारा सरल
फॉर्म पूरा करें

हमारा सरल
फॉर्म पूरा करें

आपको हमारी सरल प्रश्नावली में विवरण भरना होगा और दस्तावेज़ जमा करना होगा।

के लिए डीएससी
डीपिन प्राप्त करें

के लिए डीएससी
डीपिन प्राप्त करें

हम आपको डीएससी और डीआईएन प्रदान करेंगे। आगे बढ़ने के लिए आपको अपनी स्वीकृति देनी होगी.

कार्यकारी आवेदन पर कार्रवाई करेगा

सत्यापन एवं
नाम अनुमोदन

सत्यापन एवं
नाम अनुमोदन

आगे की प्रक्रियाओं के लिए, आपके द्वारा प्रदान किए गए विवरण हमारे विशेषज्ञों द्वारा सत्यापित किए जाएंगे।

दस्तावेज़
प्रस्तुत करना

दस्तावेज़
प्रस्तुत करना

हम सभी आवश्यक दस्तावेज़ बनाएंगे और आपकी ओर से उन्हें आरओसी के पास दाखिल करेंगे।

मेल पर पुष्टि प्राप्त करें


हमारी टीम से पुष्टि प्राप्त करें


हमारी टीम से पुष्टि प्राप्त करें

एक बार आपकी कंपनी स्थापित हो जाने पर, हम आपको सभी दस्तावेज़ और डीएससी भेजेंगे।

पैकेज में निम्न शामिल

3 निदेशकों के लिए डीआईएन
3 निदेशकों के लिए डिजिटल हस्ताक्षर
नाम खोज एवं अनुमोदन
एमओए/एओए
आरओसी शुल्क और पैन कार्ड

निधि कंपनी पंजीकरण के लिए चरण

डीएससी और डीपीआईएन का आवेदन

निधि कंपनी के लिए DPIN और एक डिजिटल हस्ताक्षर आवश्यक है और सभी भागीदारों को निधि कंपनी के लिए आवेदन करना होगा। डीपीआईएन या निदेशक का पिन नंबर वाणिज्य और मामलों के मंत्रालय-सरकार द्वारा जारी किया जाता है। भारत की।


नाम अनुमोदन

एमसीए को अपनी निधि कंपनी के नाम के विकल्प के रूप में 3 विकल्प जमा करने होंगे, जिनमें से एक का चयन किया जाएगा। प्रदान किए गए नाम अद्वितीय और मासूम होने चाहिए।


एमओए और एओए सबमिशन

नाम के लिए मंजूरी मिलने के बाद एमओए और एओए जमा करना होगा। एमओए और एओए दोनों को सदस्यता विवरण के साथ एमसीए के पास दाखिल किया जाता है।


निगमन प्रमाणपत्र प्राप्त करें

निधि कंपनी बनाने और निगमन प्रमाणपत्र प्राप्त करने में आमतौर पर 15-25 दिन लगते हैं। निगमन प्रमाणीकरण इस बात का प्रमाण है कि कंपनी बनाई गई है। इसमें आपका CIN नंबर भी शामिल है.


पैन, टैन और बैंक खाते के लिए आवेदन करें

फिर आपको पैन और टैन के लिए आवेदन करना होगा। पैन और टैन 7 कार्य दिवसों में प्राप्त हो जाते हैं। इसके बाद, आप अपना बैंक खाता खोलने के लिए निगमन प्रमाणपत्र, एमओए, एओए और पैन बैंक में जमा कर सकते हैं।


निधि कंपनी का नाम चयन में कारक

निधि कंपनी का नाम निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखकर तय किया जाना चाहिए-

  • लघु एवं सरल
  • सार्थक एवं अद्वितीय
  • अवैध या आपत्तिजनक नहीं होना चाहिए
  • किसी भी कानून का उल्लंघन नहीं करना चाहिए
  • "ब्रिटिश इंडिया" का प्रयोग नहीं करना चाहिए

निधि कंपनी के फायदे

  • कोई न्यूनतम शेयर पूंजी की आवश्यकता नहीं है
  • कर लाभ
  • स्वामित्व का आसान हस्तांतरण
  • "निधि" या "सीमित" शीर्षक का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है
  • "निधि" या "सीमित" शीर्षक का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है
  • आसान दान और ऋण के लिए स्पष्ट उद्देश्य
  • प्रबंधन में आसान
  • कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत छूट और विशेषाधिकार
  • अनुपालन में छूट

आवश्यक दस्तावेज़

निधि कंपनी का नाम निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखकर तय किया जाना चाहिए-

  • निदेशक के पैन कार्ड की प्रति
  • निदेशकों की पासपोर्ट आकार की तस्वीर
  • निदेशकों के आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र की प्रति
  • किराया समझौते की प्रति (यदि किराए की संपत्ति है)
  • बिजली/पानी का बिल (व्यावसायिक स्थान)
  • संपत्ति के कागजात की प्रति (यदि संपत्ति स्वामित्व में है)
  • मकान मालिक एनओसी (प्रारूप प्रदान किया जाएगा)

दिल्ली में पंजीकरण के लिए आवश्यकताएँ

न्यूनतम 7 शेयरधारक
न्यूनतम 3 निदेशक
न्यूनतम पूंजी रु. 10 लाख
इसके नाम में "निधि लिमिटेड" शब्द का प्रयोग
इस अधिनियम के तहत पंजीकृत निधि कंपनी सार्वजनिक कंपनी के रूप में पंजीकृत है।

निगमन के बाद आवश्यकताएँ

निधि नियम, 2014 के नियम 5 के उप-नियम (1) के तहत सदस्यों की न्यूनतम संख्या, शुद्ध स्वामित्व वाली निधि आदि की आवश्यकताएं निम्नानुसार प्रदान की गई हैं; प्रत्येक निधि कंपनी निधि नियमों के प्रारंभ होने से एक वर्ष की अवधि के भीतर यह सुनिश्चित करेगी कि उसके पास:

  • सदस्य 200 से कम नहीं
  • नियम 14 में निर्दिष्ट अनुसार बकाया जमा का 10 प्रतिशत से कम नहीं की भार रहित सावधि जमा।
  • दस लाख रुपये या उससे अधिक की शुद्ध स्वामित्व वाली निधि,
  • शुद्ध स्वामित्व निधि और जमा राशि का अनुपात 1:20 से अधिक नहीं।

सामान्य प्रश्न

A Nidhi Company falls in the category of “Non-Banking Financial Companies (NBFCs)”, which does not require any license from the Reserve Bank of India (RBI). It is formed for the sole purpose of accepting deposits and lending loans to it’s members only.

The Nidhi company must be registered as a Public Limited Company, under the Companies Act, 2013. This essentially means that there are at least 3 Directors and 7 Shareholders. Further, it’s “MoA (Memorandum of Association)” must state that the main objective of the proposed company is to promote thriftiness and a habit of savings among it’s members.

1. Apply for DIN & DSC, 2. Search a unique name in 3 options and get approved by ROC for 1, 3. Submit of MoA & AoA, 4. Certificate of Incorporation & CIN, 5. Take PAN, TAN & Bank Account.

• Director’s PAN Card copy (ID proof), • Passport size photograph of Directors, • Copy of address proof of Director, • Copy of address proof of company. Property proof (If owned property), Rent agreement (in case of rented property), electricity/water bill, etc. are valid, • Landlord NOC (in case of rented property).

A Nidhi company is not to accept deposits of more than 20 times of it’s Net Owned Funds (NOF) as per it’s last audited financial statements.

The maximum balance in a savings account of one member of a Nidhi company should not be more than Rs.1 lakh. The maximum rate of interest that can be paid on any deposits should not be more than 2% above the rate of interest payable by nationalized banks, on such deposits.

A Nidhi can be incorporated with a minimum of 3 directors and a maximum of 15 Directors.

You need to ensure that the name is not similar to any other company which is already registered (Whether it is a Private Limited, OPC, LLP, or Public limited company). Also, make sure that the name is not a registered trademark taken by someone under the IP Act of India. Also, make sure that the name is not too generic. Otherwise, the ROC may reject it. Moreover, try not to use abbreviations, adjectives. And it should end with Nidhi Limited.

Nidhi Companies are regulated by Nidhi companies Rules, 2014. These rules were introduced by the Central Government and contain the regulatory policies for Nidhi company operations.

1. An individual person, not a corporate body or trust, can become a member. 2. The person must be over 18 years of age and a citizen of India.

Once a Nidhi Company has been registered, it must meet the following requirements within 1-year: 1. Register at least 200 members. 2. Maintain minimum net owned funds (NOF) of Rs.10 Lakhs. 3. Maintain NOF to deposit in a ratio of 1:20. 4. Of all the outstanding deposits, at least 10% must be unencumbered term deposits.

It takes approximately 30-40 days to register a Nidhi company. You need to register the company as a limited company under the Companies Act, 2013.

No rules have been laid down barring a salaried person to become a director of a Nidhi Company.

No, a Nidhi Company can be opened at a residential address or a rented one. You do not need a market place for a registered office address. You just need: 1. Rent agreement along with the latest rent receipt (if the place is rented). 2. NOC from the Owner. 3. House tax receipts (if the premises are owned) 4. Electricity bill.

• A Nidhi Company is prohibited to engage in “chit funds, insurance, leasing finance, or acquisition of securities” issued by any Body Corporate. • A Nidhi Company cannot issue preference shares, debentures, or any other such instrument. • It cannot accept deposits nor lend money to anyone, other than it’s members. • These companies cannot pay any incentive for mobilizing deposits.

DIN or "Director Identification Number" is given to an existing Director or potential Director of any Company which is incorporated or is to be incorporated. It is a Unique Identification Number, issued by the MCA.

DSC or Digital Signature Certificate means signing the documents electronically/digitally by an authorized person. It is used for signing the electronic company-related forms and statements. It cannot be used in physical documents.

NOF or Net Owned Fund = Paid-up share capital + Free Reserves – Accumulated losses, deferred revenue Expenditure, and other intangible assets.

1. It cannot accept deposits over 20 times of it’s NOF. 2. The time duration for “Fixed Deposits” is a minimum of 6 months to a maximum of 60 months. 3. For Recurring Deposits, it is a minimum of 12 months to a maximum of 60 months. 4. A Nidhi Company can invest and keep investing, in an unencumbered term deposit with a scheduled commercial bank (other than a co-operative bank or a regional rural bank), or in post office deposits, in it’s own name, and the amount must not be less than 10% of the deposits outstanding at the close of business on the last working day of the second preceding month. In some emergency, the limit of 10% can be reduced only after seeking approval from the Regional Director.

A Nidhi company is registered as a Public Limited Company. Hence, the requirements for incorporation of a Nidhi company covers a minimum of three Directors and Seven Shareholders. However, the MOA of a Nidhi company must state that the primary objective of the proposed company is to nurture and promote a habit of thriftiness and savings among it’s members, and accept deposits from or lend loans only to it’s members, for their mutual benefits.

हां, क्योंकि भारत सरकार/कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय/आरबीआई ने जमा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून बनाए हैं, और निधि कंपनियों को केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नियमों और विनियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

कंपनी निधि कंपनी के नियमों के अनुसार ही शेयरधारक/सदस्यों को ऋण देने में धन का उपयोग करती है। निधि कंपनी व्यवसाय और माइक्रोफाइनेंस के लिए छोटे ऋण के रूप में ऋण देती है।

Only shareholders/Members of the Nidhi Company, who have a membership ID, can invest in the scheme. To be a member, you must be 18-years or above and must be a citizen of India.

A Nidhi Company can open 3 branches in it’s district, only if it has earned profits after tax consistently during the preceding three financial years. For any additional branch, it will first have to apply for approval from the Regional Director.

LegalRaasta provides Nidhi Company incorporation services across India in all cities. We have done Nidhi company registration in “Mumbai, Delhi, Gurgaon, Noida, Bangalore, Chennai, Hyderabad, Ahmedabad, Kolkata, Surat, Pune, Jaipur, Lucknow, Kanpur, Nagpur, and other Indian cities.”

“LegalRaasta.com” is one of the best online service portals which helps in the registration of Nidhi Companies in India. We have 10 years of experience in the application of Nidhi Company registration. LegalRaasta has 30+ regional offices in India and has expanded it’s network in India with 2000+ customers.

ग्राहकों


हमें क्यों चुनें?

भारत में 30+ कार्यालय

10+ वर्ष का अनुभव

समय और धन की बचत

कैशबैक गारंटी