डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट एक भौतिक हस्ताक्षर के बराबर होता है जो इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में होता है, क्योंकि यह इंटरनेट पर इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज भेजने वाले की पहचान स्थापित करता है। डिजिटल हस्ताक्षर व्यापक रूप से विभिन्न ऑनलाइन लेनदेन के लिए उपयोग किए जाते हैं जैसे आयकर ई-फाइलिंग, कंपनी या  सीमित देयता भागीदारी   निगमन, फाइलिंग वार्षिक रिटर्न, ई-टेंडर आदि।

डिजिटल हस्ताक्षर तीन प्रकार के होते हैं

  • कक्षा मैं

इस तरह का डिजिटल हस्ताक्षर वह है जो केवल ईमेल संचार को सुरक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

  • कक्षा II

इस तरह के डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग  कंपनी पंजीकरण और एलपीपी, आईटीआर ऑनलाइन दाखिल करने, डीआईएन या डीपीआईएन प्राप्त करने और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय और आयकर विभाग के साथ अन्य रूपों को दाखिल करने के लिए किया जाता है । दोनों व्यावसायिक कर्मियों और निजी व्यक्तियों के लिए उपयोग किया जाता है।

  • कक्षा III

इस तरह के डिजिटल हस्ताक्षर उच्च आश्वासन प्रमाण पत्र हैं, मुख्य रूप से ई-कॉमर्स अनुप्रयोगों के लिए अभिप्रेत है। इनका उपयोग मुख्य रूप से ई-टेंडरिंग और ई-नीलामी में भाग लेने के लिए किया जाता है । यह USB E-token के रूप में आता है, जिसमें USB ड्राइव पर डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट को स्टोर किया जाता है और इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए संबंधित कंप्यूटर के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

डिजिटल हस्ताक्षर के लाभ

  • लागत और समय में कमी

शारीरिक रूप से हार्ड कॉपी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने और उन्हें ई-मेल के माध्यम से भेजने के लिए स्कैन करने के बजाय, आप डिजिटल रूप से पीडीएफ फाइलों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं और उन्हें अधिक तेज़ी से भेज सकते हैं। यदि आपके पास डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट है तो किसी व्यवसाय को संचालित करने या अधिकृत करने के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है।

  • डेटा अखंडता

डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेजों को हस्ताक्षर करने के बाद परिवर्तित या संपादित नहीं किया जा सकता है, जो डेटा को सुरक्षित और सुरक्षित बनाता है। सरकारी अधिकारी अक्सर इन प्रमाणपत्रों को क्रॉस-चेक करने और व्यापार लेनदेन को सत्यापित करने के लिए कहते हैं।

  • दस्तावेजों की प्रामाणिकता:

डिजिटली हस्ताक्षरित दस्तावेजों से हस्ताक्षरकर्ता की प्रामाणिकता के प्रति आश्वस्त होने के लिए रिसीवर के विश्वास का निर्माण होता है। दस्तावेजों के नकली होने की चिंता किए बिना, वे ऐसे दस्तावेजों के आधार पर कार्रवाई कर सकते हैं।

व्यवसायों, परिवारों और व्यक्तियों के एक निश्चित वर्ग द्वारा ई-फाइलिंग के लिए डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र का उपयोग अनिवार्य है। नवीनतम अधिदेश द्वारा कवर नहीं किए जाने वाले व्यक्तियों के लिए, एक डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र कर रिटर्न दाखिल करते समय अधिक सुविधा और किसी भी इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन के दौरान अधिक सुरक्षा का आश्वासन देता है।

यह प्रमाणपत्र इलेक्ट्रॉनिक प्रदान करने में मदद करता है जो पहचान प्रदान करने का एक वैकल्पिक साधन है और ऑनलाइन लेनदेन के लिए उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करने में भी मदद करता है। एक कंपनी डिजिटल सर्टिफिकेट का उपयोग जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए एन्क्रिप्ट करने के लिए कर सकती है ताकि केवल इच्छित प्राप्तकर्ता ही इसे पढ़ सके। किसी प्राप्तकर्ता के विश्वास को बनाने के लिए, कंपनी डिजिटल रूप से उन सूचनाओं पर हस्ताक्षर कर सकती है, जिन्हें पारगमन में चार्ज नहीं किया गया है और यह सत्यापित करने में भी सक्षम है कि व्यक्ति ने वास्तव में संदेश भेजा है।

अन्य जानकारी

  • वैधता

डिजिटल हस्ताक्षर आमतौर पर 1 या 2 साल की वैधता के साथ आता है और पिछले डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र की अवधि समाप्त होने के बाद इसकी वैधता को नवीनीकृत किया जा सकता है।

  • ई-टोकन

इन्हें एक सुरक्षित USB फ्लैश ड्राइव पर संग्रहीत किया जाता है जिसे ई-टोकन कहा जाता है। डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र है कि USB फ्लैश ड्राइव में संग्रहित है एक चिंतित पीसी से कनेक्ट होना आवश्यक इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के लिए।

  • त्वरित प्रसंस्करण

सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, 1-3 कार्य दिवसों में एक डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, आवेदन को एक हार्ड कॉपी में पते की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी और आवेदक के पहचान प्रमाण के साथ जमा करना होगा।

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते समय आवश्यक दस्तावेज

डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करते समय, आपको प्रमाण के रूप में, अपने डीएससी आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित डीएससी दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है।

  • पहचान का प्रमाण
  • पते का प्रमाण
  • सत्यापन अधिकारी सबूत
  • एक डीएससी की आवश्यकता के बारे में संक्षिप्त

डीएससी आवेदन के लिए प्रस्तुत इन दस्तावेजों को उपस्थित अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए।

नोट:  एक अटेंड करने वाला अधिकारी ग्रुप ए / बी राजपत्रित अधिकारी, बैंक मैनेजर या अधिकृत कार्यकारी, पोस्ट मास्टर आदि हो सकता है।

पहचान का प्रमाण

निम्नलिखित दस्तावेजों को पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है:

1. पासपोर्ट

2. आवेदक का पैन कार्ड

3. ड्राइविंग लाइसेंस

4. पोस्ट ऑफिस आईडी कार्ड

5. बैंक खाता पासबुक जिसमें आवेदक के हस्ताक्षर के साथ फोटो हो और संबंधित बैंक अधिकारी द्वारा सत्यापित हो

6. केंद्र / राज्य सरकारों के गृह मंत्रालय द्वारा जारी फोटो आईडी कार्ड

7. किसी भी सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी कार्ड आवेदक के हस्ताक्षर को प्रभावित करेगा

पते का प्रमाण

निम्नलिखित दस्तावेजों को पते के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है:

1. AADHAAR Card

2. वोटर आईडी कार्ड

3. ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) / पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी)

4. जल विधेयक (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)।

5. बिजली बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)

6. बैंक द्वारा हस्ताक्षरित नवीनतम बैंक विवरण (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)

7. सेवा कर / वैट कर / बिक्री कर पंजीकरण प्रमाण पत्र

8. संपत्ति कर / निगम / नगर निगम रसीद

सत्यापन अधिकारी सबूत

अटेंड करने वाले अधिकारी का आईडी कार्ड / एड्रेस प्रूफ की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी देनी होगी।

नोट: उपर्युक्त दस्तावेजों को DSC के लिए आवेदन करते समय प्रस्तुत करने के लिए DSC आवेदन पत्र के साथ संलग्न किया जाना चाहिए।

एक डीएससी की आवश्यकता है

डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट ऑनलाइन लेन-देन करते समय प्रमाण पत्र धारक की पहचान और व्यक्तिगत जानकारी के विवरण को प्रमाणित करने में मदद करते हैं।

ऑनलाइन कारोबार और लेनदेन की बढ़ती संख्या के साथ, DSC का उपयोग हमेशा महत्वपूर्ण हो जाता है। डीएससी को अब विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा ऑनलाइन लेनदेन करने वाले व्यक्ति की प्रामाणिकता को पार करने और सत्यापित करने के लिए कहा जाता है

अपने डिजिटल हस्ताक्षर की सुरक्षा कैसे करें

“फ़ाइल” टैब पर क्लिक करें और “जानकारी” चुनें। एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा; “अनुमतियाँ” चुनें और “दस्तावेज़ सुरक्षित रखें” पर क्लिक करें। आपके पास दस्तावेज़ को अंतिम रूप में चिह्नित करने का विकल्प होगा, एक डिजिटल हस्ताक्षर जोड़ें (यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है), संपादन को प्रतिबंधित करें, पासवर्ड के साथ एन्क्रिप्ट करें और कुछ लोगों की अनुमति को प्रतिबंधित करें।

निष्कर्ष

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र ऑनलाइन लेनदेन में संलग्न लोगों के लिए आदर्श है। के लिए कंपनी के पंजीकरण , आप एक डीएससी होना आवश्यक है। तो अपने DSC प्रभावी लेनदेन प्राप्त करें।

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